Deprecated: Function wp_get_loading_attr_default is deprecated since version 6.3.0! Use wp_get_loading_optimization_attributes() instead. in /home/u727337328/domains/jameelattari.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 6114

faq ka full form kya hota h | फेक का फुल फॉर्म क्या होता है?

Spread the love

दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं FAQ का फुल फॉर्म क्या होता है faq ka full form kya hota h के बारे में

FAQ का Full Form. faq ka full form kya hota h

  • FAQ का फूल फॉर्म Frequently Asked Questions होता है ।
  • FAQ को हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न कहते है । 

FAQ   क्या है

  • 1982 और 1985 के बीच नासा के यूजीन मिया द्वारा स्पेस मेलिंग के लिए विकसित किया गया था।
  • FAQ शब्द textual media की देन है ।
  • FAQ को कई लोग एक एक करके भी बोलते हैं जैसे F-A-Q ( एफ – ए – क्यु ) 
  • FAQ  किसी भी प्रोडक्ट्स या टॉपिक से जुड़े प्रश्नों का एक सेट होता है जिसे लोग अक्सर पूछते हैं ।
  • FAQ एक विशेष विषय, उत्पाद या सेवा के बारे में सामान्य प्रश्नों और उत्तरों की एक सूची है। 
  • FAQ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न लेख, वेबसाइटों, और ऑनलाइन फ़ोरम में पाए जा सकते हैं, जो लोगों को किसी विशेष विषय या विषय को समझने में मदद करने के उद्देश्य से होते हैं। 
  • FAQ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सूचीबद्ध प्रश्न और उत्तर होते हैं, जो किसी संदर्भ में पूछे जाते हैं और किसी विशेष विषय से संबंधित होते हैं। 
  • उपयोग के आधार पर, FAQ  विशेष रूप से एक ही टाॅपिक पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न या कई प्रश्नों और उनके उत्तरों की एक इकट्ठी सूची को संदर्भित कर सकता है।
  • FAQ ऐसे जवाबों का एक list होता है जिनके सवाल काफी सामान्य होते हैं, वहीँ सभी सवाल एक विशेष चीज़ या service के सन्दर्भ में ही होते हैं।

FAQ का क्या उपयोग है

  • FAQ को कभी कभार सिर्फ 1 या 2 प्रश्न के लिए भी यूज किया जाता है तो वहीं प्रश्नों के ढेर को रैफर करने के लिए भी यह उपयोग में लाया जाता है ।
  • FAQ अक्सर पूछे जाने वाल फोरम का उपयोग अक्सर लेखों, वेबसाइटों, ईमेल सूचियों और ऑनलाइन मंचों में किया जाता है
  • IT दुनिया की अगर बात करें तब FAQs को create किया जाता है software programs, computer hardware, websites, और online services के लिए।
  • FAQ में company अक्सर उन steps को clarify करते हैं उनके FAQ में जिससे की users को उनके जवाब आसानी से प्राप्त हो सके, वहीँ उन्हें दूसरा कहीं इसे खोजने की जरूरत ही न पड़े. साथ में उन्हें company को दुबारे email भेजकर इनका जवाब न जानना पड़े।
  • FAQ  से company को और technical support रखने की जरूरत ही नहीं पड़ती है, जिससे दोनों software company और end users का समय बचता है।

FAQ की लिस्ट क्यों बनाई जाती है?

       FAQs एक तरह से लोगों के feedback के आधार पर बनाए गए प्रश्नों का ढेर होता है जिसे Frequently Asked Questions भी कहते हैं । इसे Customers या Visitors के प्रोडक्ट्स या सर्विस से जुड़े प्रश्नों के समाधान हेतु तैयार किया जाता है ।

       वर्तमान समय में ज्यादातर Hardware products के साथ एक guide book भी मिलती है जिसमें उस प्रोडक्ट से जुड़े ढेरों प्रश्नों का सिलसिलेवार उत्तर दिया गया होता है । यह इसलिए ताकि प्रोडक्ट या सर्विस का इस्तेमाल कर रहे लोगों के मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न या संशय न रहे।

FAQ कैसे बनाएं ?

       आप भी अपने प्रोडक्ट , सर्विस , वेबसाइट के लिए आसानी से FAQ बना सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले User Feedbacks लेने होंगे ताकि आप एनालाइज कर सकें कि आपके customers या users के कौन कौन से प्रश्न हैं जो आम हैं या बार बार पूछे जा रहे हैं । इन्हीं Frequently Asked Questions को आप एक साथ अपने वेबसाइट या product guide book में लिख सकते हैं ।

अन्य पढे़ं –

होम पेजक्लिक करें
Amazon और Flipkart के ऑफर फ्री में जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को जॉइन जरूर करेंक्लिक करें
लेटेस्ट अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंक्लिक करें
अमेजन स्टोरक्लिक करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Exit mobile version